Aadhar Card पर पता(ADDRESS) ONLINE और OFFLINE कैसे अपडेट करें? यहां आपकी 11 चरण(STEPS)में मार्गदर्शिका दी गई है

Aadhar Card में पता(ADDRESS) कैसे बदलें: कोई भी व्यक्ति अपने Aadhar Card पर अपना पता(ADDRESS) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) वेबसाइट और mAadhaar App के माध्यम से अपडेट कर सकता है, या बस एक स्थायी नामांकन केंद्र (PEC) पर जाकर और आधार अपडेट फॉर्म जमा करके अपडेट कर सकता है। (AUF)

Aadhar Card

Table of Contents

Aadhar Card का पता(ADDRESS) ONLINE बदलें, Aadhar Card में पता(ADDRESS) ONLINE कैसे बदलें:

कोई भी व्यक्ति अपने Aadhar Card पर अपना पता(ADDRESS) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट और mAadhaar Appके माध्यम से या बस स्थायी नामांकन केंद्र (PEC) पर जाकर अपडेट कर सकता है। ) और Aadhaar Update Form (AUF) जमा करना होगा। इसके अलावा, किसी को यह ध्यान देने की जरूरत है कि UIDAI ने हाल ही में दस्तावेजों के मुफ्त Aadhar Card अपडेट की तारीख 14 DECEMBER, 2023 से 3 महीने बढ़ाकर 14 मार्च, 2024 कर दी है।

Aadhar Card पर पता (ADDRESS)ONLINE कैसे अपडेट करें: यहां आपकी चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

STEP 1 – आधिकारिक UIDAI वेबसाइट पर जाएं https://myaadhaar.uidai.gov.in/

STEP 2 – आधार नंबर के साथ-साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर भी दर्ज करें। “OTP प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
STEP 3 – प्राप्त OTP दर्ज करें और “LOGIN” पर क्लिक करें।
STEP 4 – एक नया पेज दिखाई देगा, नीचे स्क्रॉल करें और “एड्रेस अपडेट” विकल्प ढूंढें।
STEP 5 – “अपडेट आधार ऑनलाइन” पर क्लिक करें।
STEP 6 – फिर व्यक्ति को यह कैसे काम करता है पर नेविगेट किया जाएगा? पृष्ठ। प्रक्रिया को समझने और उसके अनुसार आगे बढ़ने के लिए चरणों से गुजरने की सलाह दी जाती है।
STEP 7 – “आधार अपडेट करने की प्रक्रिया” पर क्लिक करें। एक नया पेज दिखाई देगा जहां कोई अपडेट करने के लिए दिए गए आधार डेटा फ़ील्ड का चयन कर सकता है। चूंकि हमारा लक्ष्य पता अपडेट करना है, इसलिए उसी विकल्प पर क्लिक करें।
STEP 8 – वर्तमान पता ढूंढें और नीचे “अद्यतन किए जाने वाले विवरण” अनुभाग में एक नया पता दर्ज करें।
STEP 9 – नए पते(ADDRESS) का विवरण सावधानीपूर्वक दर्ज करते हुए पोस्ट करें, आवश्यक Aadhar Card पता(ADDRESS) परिवर्तन दस्तावेज़ UPLOAD करें।
STEP 10 – किसी भी संपादन के मामले में, कोई अगले चरण में संपादन कर सकता है। अगला पर क्लिक करें। एक एसआरएन उत्पन्न किया जाएगा; कोई इसे भविष्य के संदर्भ के लिए नोट कर सकता है।
STEP 11 – पता(ADDRESS) अद्यतन अनुरोध को संसाधित करने के लिए 50 रुपये का भुगतान लेनदेन करें।
एक बार अनुरोध सबमिट हो जाने पर, व्यक्ति को एक URN (Update Request Number) प्राप्त होगा और वह UIDAI वेबसाइट पर अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस यूआरएन का उपयोग कर सकता है। अनुरोध स्वीकृत होने के 10-15 दिनों के भीतर अद्यतन पता Aadhar Card पर दिखाई देगा।

Aadhar Card पर पता OFFLINE कैसे UPDATE करें?

स्थायी नामांकन केंद्र (PEC) पर जाएं और आधार अपडेट फॉर्म (AUF) भरें। पते(ADDRESS) के प्रमाण के रूप में AUF और आवश्यक दस्तावेज जमा करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। उसके बाद, व्यक्ति की उंगलियों के निशान और IRIS स्कैन लिया जाता है। इसी तरह, अपडेट किया गया पता जल्द ही Aadhar Card पर दिखाई देगा।

mAadhaar APP पर Aadhar Card में पता(ADDRESS) बदलें

mAadhaar APP किसी को पता(ADDRESS) अपडेट करने की भी सुविधा देता है। mAadhaar APP के जरिए पता(ADDRESS) अपडेट करने के लिए इन चरणों का पालन करें:
STEP 1- mAadhaar APP डाउनलोड और इंस्टॉल करें.
STEP 2- APP खोलें और अपना आधार विवरण और पंजीकृत MOBILE नंबर दर्ज करें।
STEP 3- “LOGIN” बटन पर क्लिक करें।
STEP 4- अपने MOBILE नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें।
STEP 5- लॉग इन करने के बाद “अपडेट एड्रेस” विकल्प पर क्लिक करें।
STEP 6- आवश्यक फ़ील्ड में अपना नया पता(ADDRESS) दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज़ की स्कैन की हुई प्रति अपलोड करें।
STEP 7- “सबमिट करें” पर क्लिक करें।
एक बार अनुरोध सबमिट हो जाने पर, एक URN प्राप्त होगा। mAadhaar App या UIDAI वेबसाइट पर अनुरोध की स्थिति का पता लगाने के लिए कृपया URN को ट्रैक करें। अनुरोध स्वीकृत होने के 10-15 दिनों के भीतर अद्यतन पता आपके Aadhar Card पर दिखाई देगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top