Surat Diamond Bourse एक्सचेंज का उद्घाटन किया:PM MODI ने अमेरिकी पेंटागन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे बड़े कार्यस्थल Surat Diamond Bourse एक्सचेंज का उद्घाटन किया

PM MODI ने रविवार (17 दिसंबर) को गुजरात में Surat Diamond Bourse एक्सचेंज का उद्घाटन किया।

Surat Diamond Bourse
हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक केंद्र माना जाने वाला SDB को मुंबई से सूरत में स्थानांतरित कर दिया गया है।PM MODI रविवार को 353 करोड़ रुपये से बनी सूरत एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का भी उद्घाटन करेंगे। बाद में, PM MODI दो दिवसीय दौरे के लिए वाराणसी जाएंगे जहां वह वाराणसी और दिल्ली के बीच चलने वाली शहर की दूसरी वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे
Surat Diamond Bourse
SURAT DIAMOND BOURSE
Surat Diamond Bourse
Surat Diamond Bourse
Surat Diamond Bourse
Surat Diamond Bourse
Surat Diamond Bourse
Surat Diamond Bourse
Surat Diamond Bourse
PM MODI ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय हीरा और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया के सबसे बड़े और आधुनिक केंद्र Surat Diamond Bourse का उद्घाटन किया।PM MODI ने सूरत हवाई अड्डे पर एक नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करने के तुरंत बाद Surat Diamond Bourse का उद्घाटन किया, जो पीक ऑवर्स के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने के लिए सुसज्जित है और इसमें पीक ऑवर क्षमता को वार्षिक रूप से 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है। यात्रियों को संभालने की क्षमता 55 लाख तक बढ़ रही है।
Surat Diamond Bourse बिल्डिंग, 67 लाख वर्ग फुट से अधिक फर्श क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर, सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है।
यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा।
Surat Diamond Bourse (एसडीबी) भवन, 67 लाख वर्ग फुट से अधिक फर्श क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर, सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा।

Surat Diamond Bourse के बारे में जानने योग्य बातें:

1) Surat Diamond Bourse में आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस’, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए एक आभूषण मॉल और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट की सुविधा शामिल होगी।
2) SDB के मीडिया संयोजक दिनेश नवादिया ने हाल ही में एक बयान में कहा कि कई हीरा व्यापारियों, जिनमें पहले मुंबई स्थित व्यापारी भी शामिल थे, ने पहले ही अपने कार्यालयों पर कब्जा कर लिया है, जिन्हें प्रबंधन द्वारा नीलामी के बाद आवंटित किया गया था।
3)SDB डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी का हिस्सा है।
4)फरवरी 2015 में गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने SDB और ड्रीम सिटी परियोजना का शिलान्यास किया।
5)एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 67 लाख वर्ग फुट फ्लोर स्पेस के साथ, SDB अब दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन है, जिसमें लगभग 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय हैं।
6)ड्रीम सिटी के अंदर 35.54 एकड़ के भूखंड पर बने इस मेगा-स्ट्रक्चर में 15 मंजिल के नौ टावर हैं, जिनमें 300 वर्ग फुट से 1 लाख वर्ग फुट तक के कार्यालय स्थान हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top