Matthew Perry की मौत से जुड़ी दवा-ketamine क्या है?

Matthew Perry की मौत से जुड़ी दवा-ketamine. ketamine दवा का उपयोग 1960 के दशक में मानव और पशु संवेदनाहारी के रूप में इसके विकास के बाद से विकसित हुआ है। आज, इसे गंभीर अवसाद के लिए एक आशाजनक नए उपचार और साइकेडेलिक पार्टी ड्रग दोनों के रूप में जाना जाता है।

what-is-ketamine-risks-dangers-matthew-perry

यह अब ‘friends’ स्टार Matthew Perry की दुखद मौत से भी जुड़ा हुआ है।

अभिनेता Matthew Perry की शवपरीक्षा रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेता की मृत्यु दिमाग घुमा देने वाली दवा, ketamine के तीव्र प्रभाव से हुई। 54 वर्षीय व्यक्ति अपने लॉस एंजिल्स स्थित घर में दुर्घटनावश डूब गया।

यहां ketamine के बारे में अधिक जानकारी दी गई है।

2018 में, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मनोचिकित्सा के एसोसिएट प्रोफेसर और मैकलीन अस्पताल में डेवलपमेंटल बायोसाइकिएट्री रिसर्च प्रोग्राम के निदेशक डॉ. मार्टिन टीचर ने एनपीआर को बताया कि उन्होंने ketamine के नए उपयोग को “वास्तव में मनोचिकित्सा में सबसे बड़ी प्रगति में से एक” माना है। बहुत लंबा समय।”
और 2019 में, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने स्प्राटो, एक नाक स्प्रे और ketamine पर आधारित पहला एंटीडिप्रेसेंट को मंजूरी दे दी।
लेकिन भले ही ketamine तेजी से काम करता है, लेकिन कुछ दिनों या हफ्तों के बाद प्रभाव कम हो जाता है, जैसा कि शोध से पता चला है।
उनकी शव परीक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि पेरी खुद अवसाद और चिंता के लिए ketamine इंफ्यूजन थेरेपी का उपयोग कर रहे थे, सबसे हालिया इंफ्यूजन उनकी मृत्यु से डेढ़ सप्ताह पहले प्रदान किया गया था। लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि उस थेरेपी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ketamine पेरी की मौत का कारण नहीं था क्योंकि सिस्टम में दवा का आधा जीवन लगभग तीन से चार घंटे या उससे कम है।
यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि मरने से पहले Matthew Perry को कब और कैसे अधिक ketamine प्राप्त हुआ।
वैज्ञानिकों ने मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों और पीटीएसडी जैसी अन्य मानसिक समस्याओं के इलाज के लिए ketamine का उपयोग करने के अन्य तरीकों का अध्ययन करना जारी रखा है।
शोधकर्ता ketamine के प्रभाव को बढ़ाने का भी प्रयास कर रहे हैं। पिछले साल प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि ketamine इन्फ्यूजन के बाद आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए कंप्यूटर गेम खेलने वाले मरीजों को दी जाने वाली दवा उपचार के बाद तीन महीने तक संवेदनाहारी के लाभों को बढ़ाती है।
एलिजा मैकक्लेन की अगस्त 2019 में ऑरोरा, कोलो में घर जाते समय तीन पुलिस अधिकारियों द्वारा रोके जाने के बाद हिंसा हो गई, जिससे उसकी मौत हो गई।
23 वर्षीय को तीन अधिकारियों द्वारा जमीन पर लाया गया और उसे दो कैरोटिड होल्ड दिए गए। दो ऑरोरा फायर रेस्क्यू पैरामेडिक्स को घटनास्थल पर बुलाया गया और फिर मैकक्लेन को ketamine की एक बड़ी खुराक – कम से कम 500 मिलीग्राम – दी गई। एम्बुलेंस में ही उनका हृदय रुक गया और उन्हें कभी होश नहीं आया। कुछ दिनों बाद उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया।
पैरामेडिक्स, पीटर सिचुनिएक और जेरेमी कूपर के खिलाफ कई गंभीर आरोपों में मुकदमा चल रहा है।
ऑरोरा पुलिस अधिकारी जेसन रोसेनब्लैट और नाथन वुडयार्ड के मुकदमे बरी होने के साथ समाप्त हुए। तीसरे अधिकारी, रैंडी रोएडेमा के लिए मुकदमा कम आरोपों के साथ समाप्त हुआ।

ketamine से क्या खतरे हैं?

ketamine का उपयोग पार्टियों और क्लबों में भी किया जाता है क्योंकि इसकी क्षमता उपयोगकर्ता को यह महसूस कराने की होती है कि वे थोड़े समय के लिए “शरीर से बाहर” अनुभव और मतिभ्रम का अनुभव कर रहे हैं।
अमेरिकी लत केंद्रों के अनुसार, दवा की अधिक मात्रा लेने से भूलने की बीमारी या दौरे सहित कई तरह के लक्षण हो सकते हैं। ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, इससे कोई व्यक्ति बेहोश हो सकता है या खतरनाक रूप से धीमी गति से सांस लेने का अनुभव कर सकता है।
लेकिन अमेरिकन एडिक्शन सेंटर के अनुसार, ketamine शायद ही कभी ओवरडोज़ का कारण बनता है अगर यह एकमात्र दवा है जिसे कोई व्यक्ति लेता है। जब ketamine को शराब के साथ मिलाया जाता है तो मृत्यु की संभावना अधिक होती है। यह आकस्मिक चोट या कार दुर्घटना में मृत्यु या डूबने से भी जुड़ा हो सकता है, जैसा कि पेरी के मामले में हुआ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top